मैं और मेरी पंचायत. चाहे ऑफिस हो, या हो घर हम पंचायत होते हर जगह देख सकते हैं. आइये आप भी इस पंचायत में शामिल होइए. जिदगी की यही छोटी-मोटी पंचायतें ही याद रह जाती हैं - वरना इस जिंदगी में और क्या रखा है. "ये फुर्सत एक रुकी हुई ठहरी हुई चीज़ नहीं है, एक हरकत है एक जुम्बिश है - गुलजार"


Follow me on twitter
click here to go to podcast listing page

Wednesday, September 24, 2008

देशी

Eyes (Varanasi India)Image by Loksatta via Google Images

देशी - ये शब्द जब आप सुनते हैं, तो आपके दिमाग में क्या ख्याल आता है सबसे पहले - सोचिये ... सोचिये.... हाँ हाँ..... तब तक मैं आपको अपने ख्याल के बारे में बताता हूँ।

.देशी दारू

. देशी मुर्गा (माफ़ कीजिये अगर आप शाकाहारी हैं )

.देशी घी

. देशी आलू वगैरह, वगैरह ..... ..... ....

मैं यहाँ एक सज्जन से मिला जो की नस्ल और नागरिकता दोनों के लिहाज से अमेरिकन थे। हमारे हिंदुस्तान देश के बारे में उनकी जानकारी मेरी अमेरिका के बारे में जानकारी से कुछ कम नहीं थी। अक्सर उनसे वार्तालाप हो जाया करता था। क्योंकि मैं सवाल कम करता था और सहमती में गर्दन ज्यादा हिलाया करता था। लम्बी उपयोगी बातचीत के लिए बहुत जरूरी है की आप अपनी गर्दन और आंखों का ज्यादा उपयोग करें और मुहं का कम

वो मेरे को बता रहे थे कनाडा देश के बारे में और वहां क्या है , कैसा देश है इत्यादि। बातों बातों में उनको याद आया, और उनहोंने मानो मुझे याद दिलाते हुए कहा - 'hey you are single, right?' (हे तुम कुंवारे हो... सही है न ?). मैं भी जैसे नींद से जागा। जब से यहाँ आया हूँ, शायद ये भी भूल गया था कि मैं कुंवारा हूँ। ग़लत मतलब मत निकालिएगा . मेरा मतलब है की काम में वक्त ही नहीं मिला . तो मैं भी मुहं निपोर के हंस दिया। जैसे मैं मानो मुझे बहुत गर्व हो। हाँ , तो उन्होंने मेरे अल्प-ज्ञान में वृद्धि करते हुए बताया कि - you know, you will find lots of deshi there. Its good. You are single - that's make it more interesting (अरे वहाँ तुमको बहुत देशी मिलेंगे। )। मैंने फिर दांत निकल दिए - बात समझ में तो आई नहीं, पर साबित भी तो नहीं न कर सकते हैं न। मैंने सोचा - वो कनाडा के देशी-वासियों को देशी कह रहे हैं।

फिर अभी ३ हफ्ते पहले मैं घूमने के लिए अपने एक मित्र के यहाँ इस विदेश के दूसरे किसी भाग में गया था। अच्छा अनुभव था। मैंने ध्यान दिया, कि वो मेरा दोस्त जो यहाँ काफी समय से है - बार बार बात-बात में कह रहा था -- जानते हैं, नीरज भाई-इधर इस एरिया में देशी लोग खूब है। मैंने एक पल सोचा - कि यार ये क्या बात हुई - हर देश में उस देश के लोग होते है। देशी। पर थोडी देर में मैंने अपने मित्र को जब इसका उपयोग करते देखा तो सारी बात मेरी समझ में आ गई.

वो हिन्दुस्तानी , पाकिस्तानी इत्यादि साउथ एशिया के लोगों को 'देशी' कह के संबोधित कर रहा था। ये वहां बहुत सामान्य बात थी। मैंने फिर भी एक बार सोचा की चलो कन्फर्म किया। लूँ. मेरा अंदाजा सही था. फिर मेरे नजर के सामने उन अमेरिकन सज्जन का कुटिल मुस्कान वाला चेहरा घूम गया - जब वो मेरे को कनाडा में 'देशी' खूब हैं का मतलब समझा रहे थे. मुझे अब मतलब समझ में आ गया था। जाहिर था, ये 'देशी' कोई इज्जत वाला शब्द नहीं था। एक slang था । हाँ मैं देशी था। देशी हूँ। और देशी रहूँगा.

वो लोग जब हमारे देश में आते हैं तो हम उन्हें अंग्रेज या विदेशी कहते हैं।हम अपने देश में भी देशी होते हैं और उनके देश में भी। बड़ा अजीब लगा जान कर.

अक्सर विदेशी नस्ल के कुत्तों को हम नाम दे के बुलाते हैं - जैसे अल्शेशियन, डाबर मैंन और जर्मन शेफ्फार्ड इत्यादि कुत्तों के अलग - अलग नाम होते हैं, पर अपने यहाँ अपने वतन में जन्मे कुत्ते का कोई नाम नहीं होता है - कोई पूछता है - भाई कौन सा कुत्ता है तुम्हारे घर पे, और मैं बगलें झांकते हुए दांत निपोर के कहता हूँ, जी बस यूँ ही 'देशी' हैं.



Reblog this post [with Zemanta]

7 comments:

  1. बहुत अच्छा एवं सशक्त लेख! आज सारथी पर इसका उद्धरण दिया गया है, जरा देख लें!!

    -- शास्त्री

    हिन्दी ही हिन्दुस्तान को एक सूत्र में पिरो सकती है
    http://www.Sarathi.info

    ReplyDelete
  2. यह आपने बहुत अच्छा कार्य शुरू किया है !
    स्वागत है !

    ReplyDelete
  3. लगता है इस संबोधन का कॅनडा में प्रयोग भी देशी लोगों ने ही शुरू किया होगा.
    भारत में ही भय्यन को मुंबई में कहते सुना जा सकता है "भाय्या हम देश जा रहे हैं"
    फिर वे देश के अंदर "देशी" हो गये ना.!

    ReplyDelete
  4. कुछ देशी विदेशी बनने के चक्कर में न देशी रहते और न विदेशी ही बन पाते हैं, मतलब न घर के रहे न घाट के.

    ReplyDelete
  5. बढ़िया लिख रहे हैं. एक संशोधन अगर इजाजत हो तो:

    ये 'देशी' कोई इज्जत वाला शब्द नहीं था

    इज्जत-बेइज्जत का इसमें प्रश्न नहीं है. यह हम ही तो आपस में अपनी जमात को आइडेनटिफाइ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं-जैसे देशी स्टोर, देशी गाने आदि. शायद अपने देश वालों को सहूलियत के लिहाज से देशी बुलाने जैसा...यहाँ के लोगों को तो शायद देशी क्या होता है, मालुम भी न हो. यूँ तो अपनों के मूँह से सुन कर खराब भी नहीं लगता बल्कि अपनत्व का भाव ही देता है.


    -और लिखिये. अच्छा है एक अलग नजरिये से भी जब वही चीज देखी जाये जिसे हम रोज देख रहे हैं. वैसे आपका ऑबजर्वेशन सूक्ष्म है, बधाई.

    ReplyDelete
  6. देशी - ये शब्द जब हम सुनते हैं, तो दिमाग में .देशी घी का ख्याल आता है




    वीनस केसरी

    ReplyDelete
  7. अभी कुछ दिनों से टी. वी. पे एक प्रचार (अंगरेजी में कॉमर्शियल कहते हैं ) आ रहा है, शायद आपने भी देखा हो. जी हां, मैं कुरकुरे और करीना कपूर वाले प्रचार की ही बात कर रहा हूँ.

    नहीं देखा है, तो इतना निराश मत होइए. यू ट्यूब पे आप देख सकते हैं

    तो खास बात ये है की वहाँ भी शी शब्द को कुछ इसी तरह से प्रयोग किया गया है, जैसा कि मैंने लिखा है... वैसे जो भी हो देशी का मजा ही कुछ और है... :)

    ReplyDelete

विचारों को पढने और वक्त निकाल के यहाँ कमेन्ट छोड़ने के लिए आपका शुक्रिया

Related Posts with Thumbnails

my Podcast

About Me

My photo
Bangalore, Karnataka, India
A software engineer by profession and in search of the very purpose of my life. At present, living in Bangalore and blog about my musings over technology, life, learnings and thinking mind.

शुक्रिया

www.blogvani.com

रफ़्तार

IndiBlogger - Where Indian Blogs Meet

India Counts

Follow me on twitter

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner