मैं और मेरी पंचायत. चाहे ऑफिस हो, या हो घर हम पंचायत होते हर जगह देख सकते हैं. आइये आप भी इस पंचायत में शामिल होइए. जिदगी की यही छोटी-मोटी पंचायतें ही याद रह जाती हैं - वरना इस जिंदगी में और क्या रखा है. "ये फुर्सत एक रुकी हुई ठहरी हुई चीज़ नहीं है, एक हरकत है एक जुम्बिश है - गुलजार"


Follow me on twitter
click here to go to podcast listing page

Saturday, October 3, 2009

रोचक वार्तालाप - कुछ कड़ियाँ आपके लिए - कुछ मिठास हो जाए

Open Box: Poetry Anthology by Neighbourhood Di...


करीब एक वर्ष पूर्व काम के सिलसिले में प्रथम बार देश के बाहर जाना हुआ था. उन दिनों कुछ बेहद ही रोचक बाते हुई थीं हमारे और हमारे तथाकथित शुभचिंतकों के बीच में. बस उन्ही में से कुछ हीरे आपके सामने प्रस्तुत कर रहा हूँ. कुछ मिठास हो जाए.

[1] जब मैं यहाँ बोस्टन पहुँचा तब मेरे साथ ऐसे सहानुभूति जतायी गई

कि वहाँ तुम्हारे पास रूम तो है पर रूम पार्टनर नहीं है ..,कार तो है पर ड्राईवर नहीं है ...,पड़ोस में रूम और घर हैं पर अपने वतन का कोई नहीं है ..........किचेन तो है पर कुक नहीं है ...... : -)

खैर इसका भी मज़ा लो ....हमे तुम्हारी प्रतिभा पे पूरा भरोसा है ....जल्दी ही तुम गोरों के साथ भी BC (खूब बकर - बकर करने को उधर की तरफ बकरचोदी - BC करना कहा जाता है.. कृपया इसे गाली न समझें) करने कि कम्युनिटी बना लोगे ...

वैसे जल्दी से जल्दी ड्राइविंग वाला काम और रास्ता बताने वाली मशीन (G.P.S) का function समझ लो ....साथ वाले लडके के इंडिया वापस आने से पहले .. फिर तो बस मौज होगी ....और तुम वहाँ की मस्त रोड पे कार चला के song गाना ..( क्यों ...चलती है पवन ....क्यों मचलता है मन ....न तुम जानो न हम ...) हा ......हा ......हा ......

[2] एक बार जब बहुत दिनों से दोस्तों के मेल नहीं आ रहे थे तब

और माहौल ठीक है इधर. मैं ही बस अपडेट देता रहता हूँ और बाकी जबाब में आप सब लोग मेरे को सलाह देते हैं और उस पर विद्वान - टिप्पणी करते हैं..

आख़िर मेरा नम्बर कब आएगा.. जब मैं दूसरे को सलाह दूँ.. और वो तब आएगा जब आप लोग मेल करेंगे और अपने बारे में पंचाईत सुनायेंगे ... अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि लाइफ में कुछ हो ही न रहा हो .... बस नोटिस करना चाहिए... बिना किसी कारण के कोई घटना घटित नहीं होती है ... लाइफ को बड़े perspective में देखना चाहिए. रोज रोज की च्हिल पों से परेशान नहीं होना चाहिए

बस अब मैं नहीं चाहता कि कोई टिप्पणी हो इसके ऊपर (ये मेरा अनमोल ज्ञान है )... बजाय इसके थोड़ा वक्त लीजिये और मेल करिए :)

3) मेरी तबियत का ख्याल रखते हुए एक सलाह

बाबा, ये चिंता का विषय है. आप ठण्ड के प्रति सेंसिटिव हैं. हम आपको बीमार होते हुए नहीं देख सकते विदेश में. कडुआ तेल कि बोतल अगर ले जाना भूल गए हो तो तुंरत वहां से ले लीजियेगा. साले सब ओलिव आयल use करते हैं. आप वाला तेलवा सस्ते में मिल जायेगा हमको लगता है. अपना ख्याल रखिये बाबा. कम्बल गमछा सब लपेट कर रहा करिए.

4) मेरे को मेरी ताक़त का एहसास कराती हुई एक दहकती मेल

*बड़ी पियरी वाले बाबा
**बनारस वाले बाबा
***बंगलुरु वाले बाबा
****बोस्टन वाले बाबा

ये चमतकारी और अपरं अलंकारी बाबा की कहानी है विदेशी पानी से भी बाबा को कुछ फरक नहीं होता जो एक अलग मति के इंसान हैं

एक बाबा भक्त बम्बई से

*बड़ी पियरी (बनारस का मोहल्ला जहाँ मेरा शुरुवाती बचपन बीता है )
**बनारस (हिंदुस्तान में एक शहर जहाँ का मैं हूँ)
***बंगलुरु जहाँ मैंने १ साल पढ़ाई की और करीब ३ साल से आजिव्कोपर्जन कर रहा हूँ.
****बोस्टन - अमेरिका का एक शहर जहाँ मेरे को ऑफिस के काम से कुछ वक्त के लिए आना पड़ा.

5)जब एक पुराने मित्र को पता चला मेरी इस यात्रा के बारे में - एक बधाई संदेश ऐसे आया

बधाई हो भाई,आख़िर बरसों की तपस्या रंग लायी .Now do one thing,don't act like uncle in that dream land. Do all the activities wat a youngster does. hope your .............

6) एक विचार और मेरे को उत्साहित करने के लिए

बाबा बाबा बाबा आपने चमत्कार कर रखा है. पूरी टीम को अकेले टक्कर दे रहे हैं बाबा.
नए मुल्क में कुछ नया करने का .
जय भारत,

7) जब दोस्त को गुस्सा आता है तो वो क्या लिखते हैं - मैं बेक़सूर हूँ.

साला बाबा की तो.....दुनिया बदल गई, कहाँ से कहाँ पहुँच गई, साला ख़ुद बाबा बड़ी पियरी से बोस्टन पहुँच गए.साला अभी भी नाटक है. पकड़ के दो लगाये सुबह रोज नास्ते में, सारी चर्बी उतर जायेगी साला बाबा की ऐसी की तैसी हल्ला बोल.

8) मेरे ब्लॉग के बारे में प्यार भरे दो शब्द

कैसा लग रहा है वहां? आपका ब्लॉग पढ़ के तो समझ लीजिये कि हम भी USA में ही विचरण कर रहे हैं.

कवि कालिदास भी इतना बेहतरीन नहीं लिख पाते.

जुग जुग जियो मेरे लाल.

9) कुछ लोग मेरी काबिलियत पे भरोसा नहीं करते -- ऐसे ही एक सज्जन मेल में लिखते हैं

Coooool!!!
Enjoy your stay and behave yourself :D (खूब मजे करो - पर अपनी हद मत भूलना )

मैंने जबाब दिया...

Yep… that’s a very useful piece of advice…. (जी हाँ, ये बहुत ही अहम् सलाह है...)

जबाब आता है ...

Hahaha…As long as you ensure you don’t show up on any news channel, I will assume you are behaving yourself :) (जब तक कि तुम ये भरोसा दिलाते हो, कि तुम वहां के किसी न्यूज़ चैनल पे नहीं दिखाए जाते हो, तो मैं मान लूँगा कि तुम वहां अपनी हद में ही हो...)

10) कुछ लोग ये कहते हैं

ग्राहक को थोड़ी हिन्दी सिखा देना. :D:D

तो मैंने कहा - ये ग्राहक बड़ा ही तकनीकी ज्ञान वाला है, पहले तो मैं उनकी ये तकनीकी भाषा समझने कि कोशिश कर रहा हूँ. इसके पहले कि मैं उन्हें हिंदी सिखाने के बारे में सोचूँ

जबाब आता है....

हां हा सही है..!!! तो कम से कम उनको राजा राजेश्वरी नगर (बंगलोर) के बारे में ही बता दो... उनको कह देना कि जब भी वे बंगलोर आयें, तो राजा राजेश्वरी नगर जरूर भ्रमण करें. (मैं राजराजेश्वरी नगर, बंगलोर में ही रहता हूँ, और लोगों को हमेशा ही वहां की खासियत के बारे में इस हद तक प्रेरित करता हूँ, कि लोग खिसिया जाते हैं.. महोदय की ये उपरोक्त सलाह उसी पे एक चुटकी है..)

11) एक पुराने मित्र ने ऐसे अपनी शुभकामनाएं दीं

हे चंगू बाबा उर्फ़ नीरज भाई उर्फ़ मुखिया जी !!!

आदमी एक और नाम अनेक :)

सुन कर काफ़ी अच्छा लगा की भाई साहब के पासपोर्ट की वर्जिनिटी अब ख़त्म हो गई है... लेकिन मियाँ अपना बचा के ही रखना :)

हमें आपके ऊपर पूरा विश्वास है. आप जाके वहां भी rocking performance दीजियेगा और विजयी हो के लौटियेगा !!!

12) ये अंदाजे बयाँ भी कुछ कम नहीं...

हेलो सर जी..

यहाँ का हाल चाल मजे में है.. finally आपका भी गदहा जनम छूट ही गया मतलब देश से बाहर हो ही लिए.. :)

वैसे कहाँ गए हैं .. कोई detail तो भेजिए .. पाकिस्तान या अफगानिस्तान तो नहीं चले गए, जो आपको हमारे देश का कोई नहीं दिखा.. :))

No comments:

Post a Comment

विचारों को पढने और वक्त निकाल के यहाँ कमेन्ट छोड़ने के लिए आपका शुक्रिया

Related Posts with Thumbnails

my Podcast

About Me

My photo
Bangalore, Karnataka, India
A software engineer by profession and in search of the very purpose of my life. At present, living in Bangalore and blog about my musings over technology, life, learnings and thinking mind.

शुक्रिया

www.blogvani.com

रफ़्तार

IndiBlogger - Where Indian Blogs Meet

India Counts

Follow me on twitter

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner